Wednesday, January 22, 2020

sarvnaam practice sheet





Ø नीचे दिए गए वाक्यों में सही सर्वनाम शब्द पर गोला लगाइए:-
क)                तुम किधर जा रहे हो ?
ख)               अपना काम स्वयं कीजिए।
ग)                तुम्हारा घर किधर है?
घ)                 वह एक पुस्तक है|
ङ)                  यह मेरा घर है|
च)                राधा मेरी सहेली है, वह मेरी कक्षा में पढ़ती है।
छ)                कल मैं पाठशाला जाऊँगा।
ज)                आपका घर कौन सा है ?
झ)               यह बालक चतुर है।
ञ)                तुम्हारे बाल सुंदर है।
ट)                  यह अंगूर मीठे हैं।
Ø नीचे दिए गए सर्वनाम शब्दों का प्रयोग कर वाक्य बनाइए:-
क)          तुम-  ------------------------------------------------------------
ख)         वह - ------------------------------------------------------------
ग)                                हम - ------------------------------------------------------------
घ)           यह - ------------------------------------------------------------
ङ)            वे - -----------------------------------------------------------------
च)          तुम्हारा -- ------------------------------------------------------------


Ø नीचे दिए गए वाक्यों में सही सर्वनाम शब्दों का प्रयोग कीजिए :-
क)          ---------- किधर हैं ?                   ( तुम, वह )
ख)         ---------- नाम क्या है ?                ( आपका, मेरा )
ग)          ---------- मेरी पुस्तक हैं।                 ( यह, तुम )
घ)           राम एक लड़का हैं, ---------- मीठा बोलत है। ( तुम, वह )
ङ)                        ---------- अपना काम स्वयं करना चाहिए।  ( तुम, हमें )




    

No comments:

Post a Comment